LIC's Jeevan Lakshya

LIC’s Jeevan Lakshya

LIC’s Jeevan Lakshya: एलआईसी की जीवन लक्ष्या एक गैर-लिंक्ड योजना है जो सुरक्षा और बचत का एक संयोजन प्रदान करती है। यह योजना वार्षिक आय लाभ के लिए प्रदान करती है जो परिवार की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकती है, मुख्य रूप से बच्चों के लाभ के लिए, परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में और जीवित रहने के बावजूद परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि। पॉलिसीधारक। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

1.Benefits:

मृत्यु का लाभ:
परिपक्वता की निर्धारित तिथि से पहले बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर, बशर्ते पॉलिसी पूरी तरह से प्रीमियम-अप प्रीमियम, डेथ बेनिफिट, “सम एश्योर्ड ऑन डेथ” के योग के रूप में परिभाषित करके पूरी तरह से लागू हो, निहित सरल प्रत्यावर्तन बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई भी, देय होगा। जहाँ “मृत्यु पर बीमित राशि” को निम्नलिखित के योग के रूप में परिभाषित किया गया है:
बेसिक सम एश्योर्ड के 10% के बराबर वार्षिक आय लाभ, जो जीवन बीमा की मृत्यु की तारीख से पहले या उसके बाद होने वाली पॉलिसी वर्षगांठ से देय होगा, परिपक्वता की तारीख से पहले की पॉलिसी वर्षगांठ तक। बेसिक सम एश्योर्ड का%, जो परिपक्व होने की देय तिथि पर देय होगा; और निहित साधारण प्रत्यावर्तन बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, मृत्यु लाभ में शामिल है, तो परिपक्वता की देय तिथि पर देय होगा।

ऊपर परिभाषित मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख के अनुसार भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा।

यदि कोई हो, तो अतिरिक्त प्रीमियम और अतिरिक्त प्रीमियम (रों) को छोड़कर, संदर्भित प्रीमियम।

परिपक्वता लाभ: मूल बीमित राशि के बराबर “परिपक्वता पर बीमित राशि”, निहित सरल प्रतिवर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ, यदि कोई हो, तो पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर एकमुश्त देय होगा, बशर्ते कि सभी प्रीमियम दिए गए हों भुगतान किया है।

मुनाफे में भागीदारी: नीति निगम के मुनाफे में भाग लेगी और निगम के अनुभव के अनुसार घोषित सरल प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने का हकदार होगा, बशर्ते कि नीति पूरी तरह से लागू हो।

LIC's Jeevan Lakshya
LIC’s Jeevan Lakshya

किसी पॉलिसी के तहत मृत्यु के मामले में, जो पूरी तरह से लागू है, पॉलिसी परिपक्वता की तारीख तक और संपूर्ण निहित सरल प्रत्यावर्तन बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस में लाभ में भाग लेना जारी रखेगा, यदि कोई हो, तो परिपक्वता की देय तिथि पर देय होगा। इसलिए, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, जीवन बीमा राशि के अस्तित्व की परवाह किए बिना परिपक्वता की देय तिथि पर नीति के तहत देय होगा।

यदि प्रीमियम का विधिवत भुगतान नहीं किया जाता है (इनफोर्समेंट पॉलिसी के तहत जीवन बीमाकर्ता की मृत्यु के मामले को छोड़कर), तो पॉलिसी भविष्य के मुनाफे में भाग लेने के लिए संघर्ष करेगी, भले ही पॉलिसी ने भुगतान मूल्य का अधिग्रहण किया हो या नहीं। हालांकि, इस पॉलिसी को अनुग्रह अवधि के दौरान मृत्यु पर उल्लंघन के रूप में माना जाएगा।

अंतिम अतिरिक्त बोनस कम भुगतान वाली नीतियों के तहत देय नहीं होगा।

  1. वैकल्पिक लाभ:
    पॉलिसीधारक के पास निम्नलिखित राइडर लाभ उठाने का एक विकल्प है:

»LIC की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर (UIN: 512B209V02)
»LIC का नया टर्म एश्योरेंस राइडर (UIN: 512B210V02)

राइडर सम एश्योर्ड बेसिक सम एश्योर्ड से अधिक नहीं हो सकता।

उपरोक्त राइडर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए, राइडर ब्रोशर का संदर्भ लें या LIC के नजदीकी शाखा कार्यालय से संपर्क करें। मूल आय बीमित राशि के 10% के बराबर वार्षिक आय, जो पॉलिसी की वर्षगांठ से देय हो या मृत्यु की तारीख के बाद से देय हो। परिपक्वता की तारीख से पहले की पॉलिसी की वर्षगांठ तक जीवन बीमा। मूल राशि बीमित राशि के 110% के बराबर पूर्ण राशि, जो परिपक्वता की देय तिथि पर देय होगी; तथा

Add address

Scroll to Top
Open chat
WhatsAap पर मदद ले