LICs Jeevan Umang

LICs Jeevan Umang

LICs Jeevan Umang: एलआईसी जीवन उमंग एक एंडोमेंट कम पूरे जीवन की योजना है जो आपके भुगतान की तारीख तक प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से एक नियमित भुगतान प्रदान करता है। यह योजना सरल प्रत्यावर्तन बोनस और अंतिम परिवर्धन बोनस के लिए भाग लेने वाली योजना है।

यह योजना हाल ही में मई, 2017 में शुरू की गई थी और यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प योजना है। एलआईसी जीवन उमंग 100 साल तक का जीवन कवर प्रदान करता है। यह एक संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जो प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में, पॉलिसी अवधि के पूरा होने पर या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु पर एकमुश्त राशि प्रदान करती है।:

एलआईसी जीवन उमंग की विशेषताएं

नीचे उल्लेख एलआईसी जीवन उमंग योजना की प्रमुख विशेषताएं हैं

यह नियमित आय और लम्पसम भुगतान दोनों का एक संयोजन है। 15 वर्ष, 20 वर्ष, 25 वर्ष या 30 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि चुनने का विकल्प प्रदान करता है।
यह मुनाफे के साथ गैर-लिंक्ड जीवन बीमा योजना है। पॉलिसीधारक के 100 साल के होने तक जीवन कवर प्रदान करता है। यदि पॉलिसी धारक ने नियमित रूप से 3 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान किया है और यदि योजना एक आत्मसमर्पण मूल्य पर पहुंच गई है, तो 90% तक के आत्मसमर्पण मूल्य तक की ऋण सुविधा प्रदान करता है। एलआईसी जीवन उमंग योजना एक साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और साथ ही साथ अंतिम बोनस भी प्रदान करती है।

एलआईसी जीवन उमंग योजना के लाभ

एलआईसी जीवन उमंग योजना नीचे दिए गए लाभों की मेज़बानी करती है

मृत्यु लाभ: जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में, एलआईसी नामित व्यक्ति को बिना ब्याज के भुगतान किए गए सभी प्रीमियम वापस कर देगा। हालांकि, अगर पॉलिसीधारक जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद एक मौत से पीड़ित होता है, तो एलआईसी नामित व्यक्ति को बीमा राशि की पेशकश करेगा। इसमें सरल प्रत्यावर्ती बोनस और साथ ही अंतिम अतिरिक्त बोनस भी शामिल होगा यदि कोई हो।

परिपक्वता लाभ: पॉलिसी की परिपक्वता के मामले में, यदि सभी प्रीमियमों का नियमित रूप से भुगतान किया गया है, तो बीमा कंपनी साधारण प्रत्यावर्ती बोनस के साथ-साथ अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ बीमित राशि का भुगतान करती है।

उत्तरजीविता लाभ: यदि बीमाधारक पॉलिसी भुगतान अवधि से बचता है, तो बीमित राशि का 8% हर साल गारंटीकृत अस्तित्व लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है। यह लाभ योजना की परिपक्वता या बीमित व्यक्ति की मृत्यु तक भुगतान किया जाता है, जो भी पहले हो।

छूट: एलआईसी जीवन उमंग दो प्रकार की छूट प्रदान करता है। पहली छूट प्रीमियम भुगतान मोड में छूट है और दूसरी उच्च मूल बीमा राशि है। प्रीमियम भुगतान मोड के लिए, वार्षिक रूप से 2% और छमाही पर 1% छूट का भुगतान किया जाता है। उच्च बेसिक सम एश्योर्ड मोड के लिए, 25 लाख और उससे अधिक की मूल बीमित राशि पर 2% छूट का भुगतान किया जाता है। मूल बीमा राशि पर 1.75% की छूट 10 लाख से रु। 24.75 लाख पर भुगतान की जाती है। मूल बीमा राशि पर 1.25% की छूट रु। 5 लाख से रु। 9.75 लाख पर अदा की जाती है।

ऋण: एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी अवधि के 3 साल पूरे होने पर और यदि प्रीमियम नियमित रूप से भुगतान किया गया था, तो एक बार आत्मसमर्पण मूल्य का 90% तक ऋण सुविधा प्रदान करता है। पॉलिसी को ऋण सुविधा के लिए पात्र होने के लिए आत्मसमर्पण मूल्य भी प्राप्त करना चाहिए।

एलआईसी जीवन उमंग योजना के लिए पात्रता मानदंड

एलआईसी जीवन उमंग योजना के लिए पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित है

न्यूनतम प्रवेश आयु: 90 दिन (पूर्ण)

अधिकतम प्रवेश आयु: 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के मामले में 55 वर्ष

20 साल की पॉलिसी अवधि के मामले में 50 वर्ष
25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के मामले में 45 वर्ष
30 वर्ष की पॉलिसी अवधि के मामले में 40 वर्ष
परिपक्वता की आयु: निकटतम जन्मदिन के साथ 100 वर्ष

प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति: वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक

न्यूनतम बीमा राशि: रु .2 लाख

अधिकतम बीमित राशि: कोई सीमा नहीं

एलआईसी जीवन उमंग नीति द्वारा प्रस्तुत राइडर्स

नीचे उल्लिखित सवार एलआईसी जीवन उमंग नीति द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं

एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर: यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, तो नामित व्यक्ति को एक अतिरिक्त बीमा राशि की पेशकश की जाती है। इस राइडर को पॉलिसी अवधि के दौरान कभी भी आधार पॉलिसी प्रीमियम पर अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके चुना जा सकता है।

LIC का नया टर्म एश्योरेंस राइडर: मृत्यु के मामले में, राइडर का लाभ यहां बढ़ जाता है। आप अतिरिक्त राशि का भुगतान करके पॉलिसी जारी करने के दौरान इस प्रकार के राइडर का विकल्प चुन सकते हैं। यह राइडर 35 वर्ष की अवधि तक या पॉलिसी एनिवर्सरी तक लाभ प्रदान करता है, जिसमें बीमित व्यक्ति की आयु 75 वर्ष है, जो भी पहले हो।

एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर: इस राइडर को आधार पॉलिसी प्रीमियम के ऊपर और अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके चुना जा सकता है। आप पॉलिसी भुगतान अवधि के भीतर कभी भी इस सवार का विकल्प चुन सकते हैं। यदि दुर्घटना तिथि से 180 दिनों के भीतर बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को राइडर लाभ का भुगतान किया जाता है।

नई क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर: आप अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके पॉलिसी अवधि की शुरुआत के दौरान इस राइडर का विकल्प चुन सकते हैं। इस राइडर के लिए पोस्ट करना, यदि आपको पॉलिसी राइडर में बताई गई 15 गंभीर बीमारियों में से किसी एक का पता चलता है, तो आपको क्रिटिकल बीमारी की राशि का भुगतान किया जाएगा।

एलआईसी जीवन उमंग नीति के अन्य विवरण

एलआईसी जीवन उमंग नीति के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण विवरण नीचे दिए गए हैं

पुनरुद्धार की अवधि: 2 साल की एक पुनरुद्धार अवधि प्रदान करता है। एक पॉलिसीधारक पहले बकाया भुगतान के साथ-साथ ब्याज और अन्य खर्चों का भुगतान करके पॉलिसी को पुनर्जीवित कर सकता है।

फ्री लुक पीरियड: पॉलिसी जारी करने की तारीख से 15 दिनों की फ्री लुक अवधि प्रदान करता है।

पॉलिसी को सरेंडर करना: पिछले 3 वर्षों के प्रीमियम का भुगतान होने की स्थिति में कभी भी पॉलिसी सरेंडर करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। एलआईसी तब समर्पण मूल्य की पेशकश करेगा जो कि गारंटीकृत आत्मसमर्पण मूल्य के उच्चतर या विशेष आत्मसमर्पण मूल्य के बराबर होगा।

कर लाभ: एलआईसी जीवन उमंग नीति के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत आयकर से छूट दी गई है। इसके अलावा, परिपक्वता राशि प्राप्य धारा 10 (10 डी) के तहत भी कर मुक्त है।

एलआईसी जीवन उमंग नीति बहिष्करण

आत्महत्या

यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि के एक वर्ष के भीतर आत्महत्या करता है, तो बीमा कंपनी नॉमिनी को कोई बीमा राशि प्रदान नहीं करती है। हालांकि, पॉलिसी के लागू होने पर 80% प्रीमियम बिना किसी ब्याज के नॉमिनी को दिया जाता है। पॉलिसीधारक की न्यूनतम प्रवेश आयु 8 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

एलआईसी जीवन उमंग समीक्षा

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी जीवन उमंग नीति में उचित मूल्य की जीवन बीमा पॉलिसी की एक सरणी प्रदान की जाती है। यह योजना आपको बढ़ते वित्तीय परिश्रम के बाद मौत के खिलाफ ढाल देने के लिए मापी गई है। इस योजना द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सवारियां आपके आधार योजना को न्यूनतम दर से बढ़ाएंगी। इस योजना का अतिरिक्त लाभ यह है कि 90 दिनों से 55 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना का विकल्प चुन सकता है। यही कारण है कि हाल ही में शुरू की गई इस योजना ने कुछ ही समय में बहुत लोकप्रियता हासिल कर ली है।

Add address

Scroll to Top
Open chat
WhatsAap पर मदद ले